AWS Full Form In Hindi | Amazon Web Services क्या है?

AWS का नाम आप मे से काफी लोगों ने सुना होगा और काफी लोगो को इसके बारे में कुछ भी नही पता होगा। आज इस Post में मैं आपको AWS से जुड़ी सारी चीज़ें बहुत ही detail में बताने वाला हूं, अगर आप जानना चाहते है की AWS क्या है, इसका क्या कार्य है और अन्य detail को भी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

AWS को Amazon Company की Service माना जाता है। आपने AWS को Amazon के Company के Logo में जरूर देखा होगा। ये बहुत सारी Services प्रदान करते है जिसके लिए ये famous है। इस Post में हम Amazon Company में AWS के महत्व और आपके Services के बारे में भी बहुत ही विस्तार से जानने वाले है।

AWS के बारे में जानने से पहले हम Amazon Company के बारे में जानते है, वैसे आप सभी इसके बारे में जानते ही होंगे इसलिए में ज्यादा detail में नही जाने वाला।

Amazon क्या है?

यह एक Online Shopping Company मानी जाती है जिसे 5 जुलाई 1994 को Jeff Bezos ने बनाया था। इसे बनाने का सबसे बड़ा कारण था E-Commerce Websites और Online Shopping को बढ़ावा देना। ये आज के वक्त में दुनिया की सबसे बड़ी Online Shopping Website बन चुकी है। रोज़ करोड़ों की संख्या में लोग इस website पर आकर Shopping करते है। केवल Online Shopping ही नहीं बल्कि Affiliate Marketing में भी Amazon का बहुत बड़ा नाम है।

ये एक अमेरिकन इंटरनेशनल कंपनी है। साल दर साल इसकी ऊँचाई आसमान छूते जा रही है। तो ये था Amazon के बारे में छोटा सा description, अब हम जानते है AWS के बारे में-

AWS Full Form In Hindi

AWS का Full Form ‘Amazon Web Services’ होता है। Amazon के द्वारा प्रदान किये जाने वाले सभी Services इसी AWS के अंतर्गत आते है। AWS एक Cloud Computing Platform है। इसकी खास बात ये है की इन सभी Services को केवल Single Web Interface की मदद से Manage किया जाता है।

यह Service On-Demand Services है जिसका मतलब आप जितना इस्तेमाल करेंगे उतना ही आपको pay करना होगा।

Amazon Web Services क्या है?

Amazon Web Services एक बहुत ही ज्यादा Secure Cloud Service Platform है। इनका काम Database Storage, CDN (Content Delivery Network), Computer Power, Migration और Networking जैसे Cloud सुविधाओं को लोगों तक पहुँचाना है।

जब Amazon Company शुरु हुई थी तो उन्होंने AWS को केवल अपनी Company के जरुरतों को पूरा करने के लिए ही बनाया था लेकिन वक्त के साथ इसे Publically अन्य कंपनियों के लिए भी उपलब्ध कराया गया।

AWS का इस्तेमाल Business को large scale में Grow करने में मददगार साबित हुआ है, इसी कारण आज के वक्त में सभी Business Companies AWS का इस्तेमाल कर रहे है।

इसका इस्तेमाल Individual और Company दोनों के द्वारा किया जा सकते है ये आपको Remote Access Service प्रदान करता है। इसमे आपको उतना ही Pay करना पड़ता है जितने Time Duration आपने उसका इस्तेमाल किया।

इन Amazon के इन Services का इस्तेमाल करके Companies अपने Profit, Time और Resources में काफी सकारात्मक बदलाव ला चुकी है।

AWS के Services

AWS किन-किन Services को प्रदान करते है? ये सवाल अब आपके मन मे जरूर उठ रहा होगा। अभी मैं उसका भी निवारण करने जा रहा हूँ।

नीचे आपको सारे Services की Lists मिल जाएगी जिसे पढ़कर आप Amazon की Services के बारे में जान सकते है।

Quantum Technologies
Game Development
Internet kinds of Stuff
End-User Computing
Business Applications
Application Integration
Management And Governance
Robotics
Satellite
Customer Engagement
Customer Enablement
Front-end Web Mobile
AWS Cost Management
Security, Identity, And Compliance
Development Tools
Networking And Content Delivery Network (CDN)
Analytics
Machine Learning
Media Services
Migration And Transfer
Database
Storage
Compute

AWS के प्रमुख Services जैसे EC2, Amazon के द्वारा देने जाने वाली Virtual Machine सेवा, S3 और Storage System बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय माना जाता है।

इन Services के अलावा भी इसके अन्य Service बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है जैसे Amazon RDS जिसे हम Amazon Relatinal Database Service के नाम से जानते है, EC2 जिसे हम Amazon Elastic Compute Cloud  के नाम से जानते है, Amazon Cloud Front, Amazon SNS जिसे हम Amazon Simple Notification Service के नाम से जानते है और Amazon SNSS जिसे हम Amazon Simple Queue Service अहम और प्रमुख है।

Amazon Web Services आपको 175 Services प्रदान करते है जो की कोई भी individual या Business operate करने वाला चाहे तो ले सकता है।

अब हम Amazon के कुछ प्रमुख Services के बारे में बहुत ही विस्तार से जानेंगे जिससे आपको ये समझने में मदद मिलेगी की ये आखिर क्या है और कैसे काम करता है।

Amazon Compute Services

आज के Time में काफी Companies खुद के Data Servers पर निर्भर करने के बजाय AWS के  EC2 Servers पर निर्भर होते है। उसकी सबसे बड़ी वजह यह है की खुद का Data Servers बनाना और उसे Maintain करना उन Companies के लिए बहुत ही ज्यादा Costly होता है। Amazon Compute Service में आपको Servers को खरीदना पड़ता है।

Amazon के पास खुद के Cloud Servers है जिसे EC2 मतलब Elastic Compute Cloud कहा जाता है। कोई भी Company इसे खरीदकर वहाँ पर अपने Data को उन servers में Store कर सकता है। इससे उन्हें काफी मदद मिलती है।

Amazon Storage Services

Servers के अलावा Amazon Web Services आपको Data Storage की सुविधा भी देती है। Data आज के युग मे सभी Companies के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसे protect करना उनकी सबसे पहली priority होती है। Amazon Web Services आपके लिए ये काम आसानी से कर देता है। उनके S3 Service की मदद से आप online अपने Data को Store कर सकते है जहाँ पर आपके डेटा की चोरी और खराब होने की कोई झंझट नही होगी।

जो लोग नही जानते उन्हें बता दू की S3 का फुल फॉर्म Simple Storage Service होता है।

Amazon Database Services

हर company में Database Management का काम होता है। ऐसे में खुद का Database बनाने से अच्छा Cheap price में AWS से क्यों न Buy कर लिया जाए। Amazon Database Services को Amazon RDS कहा जाता है जिसका फुल फॉर्म Amazon Relational Database Service होता है। यहाँ से कोई भी अपने Database को Create करके उसे बहुत आसानी से Operate किया जा सकता है।

Amazon RDS को Setup अन्य database के मुकाबले बहुत ही ज्यादा आसान होता है।

Amazon Migration and Transfer

जब AWS Cloud आया तो बहुत से Companies अपने अपने Traditional Data center से AWS के Cloud में Migrate या Transfer कैसे हुई?

Amazon ने इसके लिए ही Amazon Migration and Transfer Services को बनाया ताकि कोई भी Individual या Company बहुत ही आसानी से अपने Data Centers को उनके उनके Data Centers के Cloud में migrate कर सके।

Amazon Web Services ‘Zones’ या ‘Region’ क्या है?

Zone और Region के बीच बहुत ही बड़ा Difference होता है, सबसे पहले हम इन्हें समझते है। एक Region के अंदर Amazon ने अलग अलग Zones बनाये है। जैसे की India एक Region है और इंडिया के अंदर अलग अलग जगह जहा पर इन Data centers को बनाया गया  है वो Zones कहलाते है। मैं आपको बता दूं की इंडिया में Amazon ने Mumbai के अंदर दो Zones बनाये है।

Amazon Web Services में Zones या Region उन्हें कहा जाता है जहाँ पर Amazon ने अपने Data Centers बनाये है। Amazon ने दुनिया के अलग अलग कोनों में अपने Data Centers बनाये है। इन सभी Data Centers को बनाते वक्त उन्होंने Security और Speed का खास ध्यान रखा है जो की रखना भी चाहिए।

उनके Zones और Region बनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है Customers को अच्छी और भरोसेमंद Cloud Platform की Service देना। बहुत सारे जगहों पर Amazon अपने नए Data Centers को भी खोलने वाली है।

अगर हम World Wide देखे तो Amazon ने कुल 24 Region में 77 Zones बनाये है।

Amazon Web Services ही क्यों?

आखिर क्यों बड़ी बड़ी Companies AWS को चुन रही है? आपको भी ये जानना चाहिए की आखिर AWS के इस्तेमाल से उन्हें क्या लाभ होगा?

मैं आपके सामने AWS के 5 Benefits बताने जा रहा हूं। तो चलिए list शुरू करते है।

1. Cheap Rate

चाहे वो AWS हो या कोई दूसरा Cloud Based Solution हो, लोगों का मानना ये है की ये सभी Rich Companies के बस में ही है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। AWS आज के वक्त में Startup Companies को भी एक अच्छा Marketplace दे रहा है वो भी बहुत ही Cheap Rate में।

Cloud Based Solution की मांग को Amazon ने बखूबी पूरा किया है ताकि छोटे से छोटे Business करने वाले लोग भी इसका पूरा लाभ उठा सके।

2. Based on Per Hour

चाहे आपको अपने Small Website के लिए Hosting Server, Content Delivery Network (CDN), Email Service, या फिर Data Warehousing Service चाहिए इन सब के लिए आपको AWS को Monthly नहीं Pay करना पड़ता बल्कि जितना आपने इस्तेमाल किया है उतना ही pay करना पड़ता है कोई Fixed Price नही है। यहाँ पर आपको उन्हें घंटे के ही पैसे देने पड़ते है जितने घंटे आपने उनके Services को इस्तेमाल किया। ये एक बात AWS को अन्य किसी भी Company से काफी अलग बनाती है।

3 PPU (Pay Per User)

यहां पर आपको एक user के हिसाब से pay करना पड़ता है। इसके अंदर आपको बैकअप, नए सर्वर्स, CDN, unlimited bandwidth के साथ मे मीडिया फ़ाइल transcoding की भी सुविधा मिलती है। ये सभी आपको एक individual के तौर पर मिल जाएगा बिना higher price pay किये।

4. Security

AWS को highly secure infrastructure बनाने के लिए भी जाना जाता है। इनके Data Centers में 24 hours highly स्किल्ड guards तैनात रहते है। इनके Data Centers अलग-अलग locations में है जिससे अगर कोई Disaster भी आता है तो उसे कहीं और से भी मैनेज किया जा सकता है। Multi-factor Authorization के अलावा बहुत से security कारणों पर काम किया जाता है। 

5. API

यहाँ पर आपको अलग-अलग Programming Languages में API देखने को मिल जाएगा जो की आपको अपने infrastructure को programming manage करने में काफी मदद मिलेगी। चाहे आपको बैकअप लेना हो या कुछ भी नया create करना हो सब कुछ आप API की मदद से भी कर सकते है। काफी लोग API को ज्यादा जरूरी मानते है AWS Management Console के आगे।

AWS के कुछ नुकसान

  1. अगर आपको Instant Assistant चाहिए तो आपको Extra pay करना होगा।
  2.  जब आप AWS Cloud का इस्तेमाल करते है तो आपको ज्यादातर downtime, limited control, और backup protection जैसे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
  3.  काफी बार Hardware level में AWS के द्वारा बदलाव किया जाता है जो की आपके लिए कुछ काम नही आता मतलब आपके performance पर उसका असर नही दिखता।
  4. AWS ने अपने सभी Resources की एक limit set कर रखी है जो की हर एक Region में अलग- अलग होती है।

Companies जो AWS का इस्तेमाल करते है!

1.Ftopia
2.Playfish
3.Etsy
4.Talkbox
5.Dropbox
6.Netflix
7.Pinterest
8.Instagram
9.Zoopla
10.Smugmug

अंतिम शब्द

यह था मेरा Article जिसमें मैंने आपको बताया की AWS क्या है, ये कैसे काम करता है, इसके अंदर क्या-क्या services दिये जाते है और भी बहुत कुछ। अगर आपको मेरा ये Article अच्छा लगा है तो अभी नीचे Comment करके मुझे बताये।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *