DCA Full Form In Hindi | DCA क्या है?

DCA:- आज के इस नए युग मे Computer का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है, चाहे पढ़ाई हो या नौकरी हर जगह Computer का इस्तेमाल किया जा रहा है। जब से COVID-19 आया तब से काफी लोग घर से computer या laptop के माध्यम से ही अपने कार्यो को घर बैठे कर रहे है। आज के वक्त में Computer सीखना सभी के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है। आज के वक्त में जिन्हें computer नही आता उनके लिए एक अच्छी जॉब खोजना बहुत ही ज्यादा अहम हो जाता है।

आज मैं आपको एक ऐसे Course के बारे में बताने जा रहा हूं जिसके अंतर्गत आप Computer के फील्ड में डिप्लोमा कर सकते है। DCA क्या है? और इसके अंदर कितने तरह के Courses आते है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस Post में आज में आपको देने जा रहा हूं। 

DCA Full Form 

DCA का Full Form Diploma In Computer Application होता है। यह 1 साल का Computer का Diploma या Course होता है जिसमें आप Computer की Different Application के बारे में Detail में जानते है।  Programming से Related चीज़े भी आपको इस Course में देखने को मिल जाती है। अगर आप Intermediate या 12th को पास कर चुके है तो आप यह 1 साल या ६ महीनो का Course कर सकते है। 

DCA Course के बारे में जाने

DCA Course 6 महीनों का होता है लेकिन बहुत से Computer संस्था इसे 1 साल तक भी रखते है। DCA Course को काफी संस्थाओं में 2 semesters में बांटा गया है। अभी हम आपको इन दोनों semesters के बारे में detail में बताने जा रहे है।

Semester 1:- 1st Semester में आपको Database using MS Access, PC package (word, Excel, PowerPoint) Fundamentals of computer, Oprating System जैसे subjects के बारे में detail में बताया जाता है। यह सारे बहुत ही Basic Level के Computer topics है जिसे समझने में आपको ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

Semester 2:- 2nd Semester में आपको IT Trends Networking Web Design Photoshop जैसे Topic के बारे में detail में बताया जाता है जो की कुछ लोगो के लिए समझना मुश्किल होता है इसलिए 2nd Semester में आपको काफी ध्यान देने की जरूरत नहीं।

DCA की फीस कितनी होती है?

यह अलग अलग संस्थानों में अलग अलग होती है। काफी संस्थान आपसे प्रति माह 500 लेते है तो काफी संस्था आपसे प्रति माह 600-1000 रुपए तक भी ले सकते है। कही पर भी आपको कोई Fixed फीस देखने को नही मिलता। आपकी जानकारी के लिए मैं एक बात और बता दु की इसमे Admission फीस अलग से जोड़ा जाता है।

DCA के Courses के Subjects

नीचे दिये ८ टॉपिक्स आपके DCA के पुरे कोर्स के syllabus को अच्छे से दर्शाते है, इसमें आपको C Language भी सीखने को मिलेगी।

1.Photoshop
2.Tally ERP 9.0
3.Corel draw
4.Multimedia
5.RDBMS & Data Management
6.Programming in C
7.Introduction to programming
8.Computer Fundamentals
9.Basic internet concepts
1.Trouble-shooting & PC assembly
2.IT security & Software hacking
3.Internet fundamentals
4.E-Business
5.Basics of ERP 
6.MS Office apps
7.Fundamental Computer Skills 

Diploma in Computer Application के लिए Top Universities 

अगर आप DCA करने में सोच रहे है तो कृपया किसी अच्छे और प्रशिध कॉलेज से ही करे, मैंने आपके साथ ६ कॉलेजेस नाम भी शेयर किये है ताकि आप उनमे से अपने लिए एक कॉलेज चुन सके।

1.Maharishi Dayanand University, Rohtak
2.University of Madras, Chennai
3.The University of Allahabad,
4.Chhatrapati Shahuji Maharaj University, Kanpur
5.The University of Mumbai
6.LUP (Lovely Professional University) Jalandhar

Diploma in Computer Application के बाद Career options

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके पास करीयर ऑप्शन होते है नीचे मैंने उन्हें भी आपके साथ शेयर किया है।

1.Development & Administration
2.Database Handling
3.Internetworking and Networking
4.E-commerce/web development
5.Computer Applications
6.Software design & engineering
7.Animation & Graphic design
8.Web Development
9.Accounting
10.Technical Writing

Diploma in Computer Application के बाद Jobs 

1.Software developer
2.Web designer
3.Accountant
4.Computer operator

Conclusion 

DCA का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *