DJ Full Form In Hindi | Disk Jockey क्या होता है?

क्या आप DJ के बारे में जानना चाहते है? आज इस Post में मैं आपको इसके बारे में सारी जरूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा और साथ ही आपकी सारी शंकाओं को दूर करने की भी कोशिश करना। यह क्या है, इसका Full Form क्या है बहुत ही detail में बताने वाला हूं। तो चलिए आज का यह टॉपिक शुरू करते है। 

DJ Full Form In Hindi

DJ का Full Form Disk Jockey होता है, Disk Jockey उन लोगों कहा जाता है जो की Party, Pub और Disco Club में गाने को बजा कर लोगों का मनोरंजन करते है। Disk Jockey ज्यादातर Party Songs और Popular Songs बजाते है काफी बार वो Mashup और Remix Songs भी Play करते है।

इनके अंदर गानों को Mix करने की Quality होने ही चाहिए, काफी बार Disk Jockey गानों को इस तरह से Mix करते है की इसके Original Version को पहचानना बहुत मुश्किल हो जाता है। पूरे Party Hall में Music का System इनके हाथों में ही होता है।

क्या आप जानते है Disk Jockey नाम Compact Disc से लिया गया है। यह एक optical storage medium होता है जिनमे हम किसी भी प्रकार के Data को Store कर सकते है। Disk Jockey इन Compact Disc का इस्तेमाल करते है और वो अपने Songs को इसी में Store करके रखते है। 

DJ के प्रकार 

Disk Jockeyके कई सारे प्रकार होते है वो Workspace पर ज्यादा Depend करता है। 

Radio DJ:- Radio DJ को Radio Jockey और Radio Personality भी कहते है। यह Songs को  AM और FM Radio पर बजाते है। Radio Station में Songs के Playlists को Manage करने का काम इनका ही होता है। इतना ही नहीं, यह लोगों के गाने की फरमायश को भी पूरी करते है। 

Club DJ:- जो भी Disk Jockey Famous Clubs में Songs Play करते है उसे Club DJ कहते है। Club DJ बनने से पहले Disk Jockey के अंदर Creativity और Mixing में Master होना बहुत ही जरूरी होता है। इनका काम होता है लोगों को अपने Music पे नचाना। यह काफी बार Audiance के फरमायश पर भी Songs play करते है। 

Mobile DJ:- यह एक चलता फिरता portable sound systems होता है जो की Mobile DJ द्वारा Operate किया जाता है। यह काफी बार अलग-अलग occasions जैसे weddings, high school या college functions जैसे जगहों पर बुलाया जाता है। Mobile Disk Jockey के पास इनका खुद का Equipments होता है। यह हर जगह खुद के mics, speakers, Disk Jockey decks जैसे चीज़ों को साथ मे लेकर आते है। 

DJ कैसे काम करता है? 

DJ में 4 पार्ट होते है, इन चारों के कार्य बहुत ही अलग अलग होते है। इन चारों पार्ट के बारे में अभी मैं बहुत ही detail में बात करने वाला हूं।

1. Input:- इनपुट Dj का वो हिस्सा है जहाँ पर से हम Pendrive और Data Cable का इस्तेमाल करके Audio को चालू कर सकते है। यहां पर आप अपने Memory Card का भी उपयोग कर सकते है। 

2. Procec:- इसका उपयोग काफी सारे Disk Jockey करते है। अगर आप एक साथ गानों को बजाकर से Mix करना चाहते है तो Procec के द्वारा कर सकते है।

3. Amplify:- अम्प्लीफाय का इस्तेमाल गानों के आवाज़ को तेज करने के लिए होता है। इससे Disk Jockey गानों की Normal Audio को काफी तेज़ कर सकते है। जब भीड़ काफी बढ़ जाती है और गानों की आवाज़ लोगों तक नही पहुचती तो Disk Jockey इनका इस्तेमाल करते है।

4. Output:- Amplify इस्तेमाल करने के बाद उसके loud audio को एक ऐसे मीडियन की जरूरत होती है जिसकी सहायता से audio बाहर जा सके। Output में Loudspeaker लगे होते है जिनके सहायता से ऑडियो लोगों तक पहुँचाया जाता है। 

DJ के काम आने वाले यंत्र? 

Disk Jockey के पास काफी सारे यंत्र होते है जिसके मदद से वो अपने प्रेजेंटेशन को बेहतर बनाते है अभी हम 4 प्रमुख यंत्रो के बारे में बात करने वाले है। 

1. CDJs:- अपने CD का नाम भी सुना होगा और साथ मे देखा भी होगा लेकिन CDJs शायद पहली बार सुना होगा। यह एक खास प्रकार की Disc होती है जिसे केवल और केवल DJs के लिए ही बनाया जाता है। इसका आकार सामान्य CD के मुकाबले बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है। 

2. DJ Mixer:- यह यंत्र Disk Jockey के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, इसका प्रयोग DJ अलग अलग गानों को Mixed करने के लिए करते है। इसमें बहुत सारे Switches होते है।

दिखने में DJ Mixer जितना मुश्किल लगता भी चलाने में भी वो उतना ही मुश्किल होता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी Disk Jockey को सीखना पड़ता है।

3. Headphones:- Disk Jockey’s के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला headphone आम headphones से काफी अलग होता है। उनके Headphones काफी ज्यादा महंगे होते है।

इन headphones में इस्तेमाल किया जाने वाला wire removable होता है जिसे आसानी से replace किया जा सकता है। इन headphones की खास बात यह होती है की इस headphone में आप चाहे तो एक side के volume को पूरी तरह से बंद भी कर सकते है। 

4. DJ Software:- आपने Disk Jockey’s के पास Laptop देखा ही होगा, उस लैपटॉप में वो अपने काम के Software Install कर के रखते है जिसकी मदद से वो Songs को Mix करते है। DJ के लिए अलग से Software डिज़ाइन किये जाते है। 

अंतिम शब्द

Disk Jockey का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *