PPT Full Form In Hindi | PPT क्या है?

PPT क्या है, यह कैसे काम करता है, इस पर आप क्या क्या कर सकते है यह सबकुछ मैं आपको इस Post में बहुत ही Detail में बताने वाला हूँ। PPT से जुड़े सारी जानकारी मैं आपको इस Post में देने की कोशिश करूंगा।

PPT Full Form In Hindi

PPT का Full-Form “PowerPoint Presentation” होता है। PowerPoint Presentation का उपयोग Education Purpose, Business Purpose और अन्य कई सारे Professional कार्यो में भी किया जाने लगा है। यहाँ तक की आज के Time में Students अपने Projects को भी इसी PPT कर ही बनाते है। College के Students द्वारा भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको MS Office डाउनलोड करना होगा, उसके अंदर आपको काफी सारे Software Programs का Collection देखने को मिलता है।

Outlook, OneDrive, Word, Excel, PowerPoint, OneNote, SharePoint, Teams, और Yammer इसी MS Office के अंदर आते है। इसी के अंदर आपको PowerPoint मिल जाएगा।

MS Office क्या है?

यह Microsoft Office के नाम से भी जाना जाता है इसे 19 नवंबर 1990 में C++ की भाषा मे बनाया गया था। इसे कुछ लोग Microsoft Office Professional भी कहते है। MS Office को Microsoft Company ने बनाया था। आज के वक्त में Microsoft Office के कई सारे Alternates भी आ चुके है जो की आपको MS Office जैसे Feature देने की कोशिश करते है।

MS Office Alternative

1. Dropbox Paper
2. WPS Office
3. Office Online
4. LibreOffice
5. Apache OpenOffice
6. Google Docs
7. Apple iWork
8. Calligra Office

MS Office के Programs

1. MS Word
2. MS Excel
3. MS PowerPoint
4. MS OneNote
5. MS Outlook
6. MS Publisher
7. MS Access
8. Skype For Business

PPT क्यों बेहतर है?

PPT के बेहतर होने के पीछे सबसे बड़ा Reason है इसके कमाल के Features. इसमें आपको कई कमाल के Features मिल जाएंगे जिससे आप अपने Presentation को काफी हद तक बेहतर बना पायंगे

Slides:- PPT बनाने में Slides का बहुत बड़ा Role होता है जिसकी यहाँ पर कोई कमी नहीं है। आप चाहे तो किसी भी Color, Shape और Size का Slide ले सकते है और उसको अपने हिसाब से Edit भी कर सकते है। चाहे Animation Add करना हो या Sounds सब कुछ आप खुद अपने हिसाब से ही Adjust कर सकते है।

Mobile Friendly:- पहले के Time में जब MS PowerPoint आया था तो वो केवल Computer और Laptop में ही इसके द्वारा बनाये गए Presentation काम करते थे। लेकिन अब यह Mobile-Friendly बन चुके है। आप इनके द्वारा बने Presentation को Mobile में भी खोल सकते है।

Design Template:- MS Office PowerPoint में आपको बहुत सारे पहले से designed हुए Template मिल जाते है जो की आपके काम को और भी आसान बना देते है। Mobile Version में भी आपको यह Template देखने को मिल जाएंगे, आप चाहे तो Google से Custom Template Download करके इसे भी use कर सकते है।

PPT का इस्तेमाल किस लिए होता है?

PPT का इस्तेमाल केवल Students और Business के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि अन्य कई कार्यो में भी किया जाता है।

Tutorials को बनाने में:- काफी सारे Educational Institute में किसी भी चीज़ को सिखाने के लिए जो Tutorials बनाये जाते है वो Tutorials PPT पर ही बनते है। यह Tutorials को Customize करना बहुत ही आसान होता है। जिसके कारण लोग इसका इस्तेमाल करते है।

Animation को बनाने में:- Animation को आप PPT में बहुत ही आसानी से बना सकते है। यहाँ पर आपको काफी सारे Options मिल जाते है जो की आपको अपने Animation को और बेहतर बनाने में बहुत ही ज्यादा काम आते है।

Photos की Slide Show बनाना:- अगर आपके पर कोई Photos है तो आप PPT की मदद से उन Photos की Slide Show भी Create कर सकते है। इसके लिए भी आपको एक से बढ़कर एक tools देखने को मिल जाएंगे।

PowerPoint MS Office Software का ही एक हिस्सा है। यह Software आप Free में भी इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप चाहे तो इसे Microsoft के Official Website से buy भी कर सकते है।

अंतिम शब्द

PPT क्या है, यह कैसे काम करता है यह सारी चीज़ें मैंने आपको इस Post में बताने की कोशिश की है अगर आपको मेरे यह Post अच्छा लगा तो हमें नीचे Comment करके जरूर बताएं। अगर आपको कोई सवाल है तो वो भी हमें Comment कर के बता सकते है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *