PTO Full Form In Hindi | पीटीओ क्या है?

 क्या आप PTO के बारे में जानना चाहते है? आज इस Post में मैं आपको PTO के बारे में सारी जरूरी बातें बताने की कोशिश करूंगा और साथ ही आपकी सारी शंकाओं को दूर करने की भी कोशिश करना। PTO क्या है, इसका Full Form क्या है, असल मे इसके दो full form होते है मैं आपको आज इन दोनों फुल फॉर्म के बारे में बहुत ही detail में बताने वाला हूं। तो चलिए आज का यह टॉपिक शुरू करते है। 

PTO Full Form

PTO का Full Form Please Turn Over होता है। इसे Copy के Pages के अंत मे लिखा जाता है। Page के नीचे लिखे Please Turn Over का मतलब होता है की Page पे लिखा Content Next Page में Continue किया गया है। 

PTO का इस्तेमाल ज्यादातर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के द्वारा किया जाता है। सवाल का जवाब एक पेज में ना आ पाने के कारण जब पेज पलटकर उसी सवाल का जवाब दूसरे पेज में लिखने लगते है तो पहले पेज के नीचे उन्हें PTO लिखना पड़ता है जिसे देखकर वो copy चेक करने वाला ये बात समझ जाता है की इस सवाल का हल या जवाब next पेज में है।

इसे हम एक Example के रूप में समझते है। अगर आप किसी पेज पर अपना Answer लिख रहे हो और आपके Answer का Diagram अगर उस पेज में नही आ रहा है तो आप Side में PTO लिखकर आराम से Diagram को Next पेज पर बना सकते है। इससे पढ़ने वाले को पता चल जाएगा की Next Page पर भी Content लिखा है। 

PTO Full Form:- Paid Time Off 

Paid Time Off को Personal Time Off भी कहा जाता है। जब भी किसी Company का कोई Employ leave लेता है तो वो उस Employ का Personal Time Off माना जाता है। Government Employes जब Annual Leave लेते है तो उसे भी PTO मतलब Personal Time Off ही कहा जाता है। Paid time off हिंदी में अनुवाद “भुगतान की अवधि समाप्त” भी कहा जाता है। 

Paid time off हिंदी में अनुवाद “भुगतान की अवधि समाप्त” भी कहा जाता है। 

अंतिम शब्द

PTO का Full Form और उसके बारे में सारी जरूरी Detail में मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा तो तुरंत हमें Comment कर के बताए। अगर आपको इस Topic से Related कोई Issue है या फिर सवाल है तो वो भी हमें नीचे Comment करके बताये, मैं आपको जल्द से जल्द Comment करने की कोशिश करूंगा। अन्य कोई Topic अगर आप हमें लिखने के लिए Suggest करना चाहते है तो वो भी नीचे Comment करके बता दे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *