Press "Enter" to skip to content

8 Must Follow SEO Ranking Factors In Hindi

Let’s Talk About SEO Ranking Factors-  बहुत सारे Bloggers अपने website पर बहुत मेहनत करते है लेकिन उन्हें उनका result नहीं मिलता है वो भी अपने आप से पुछते रहते है की उन्होंने आखिर गलती कहाँ की पर फिर भी उन्हें कुछ समझ में नहीं आता। तो आज में आपको SEO Ranking Factors के बारे में बताने जा रहा हूं इससे आप लोग समझ पाए की क्या आपके website के Pages rank न हो पाने के पीछे यह कारण तो नहीं।

Lists Of 8 SEO Ranking Factors

1. Concentrate On Your Content (Most Affecting )

सबसे पहला Step जो की आपको देखना है वो है Content, Google कभी भी उन Pages को rank नहीं करता जिसमें Poor Content होता है इसलिए आपको शुरुआत के दिनों में सबसे पहले सिर्फ और सिर्फ Content पर ध्यान देना है। अपने Content को Strong बनाये, अपने Writing Skills को बेहतर करें। जैसे ही आपका Content Best Quality का हो जाएगा आपकी website के posts भी rank होने शुरू हो जाएंगे।

2. Improve The Loading Time

Improve Loading Speed

Website की loading speed भी बहुत हद तक आपके Website के Google Ranking को Effect करता है। आप अपने Website के loading speed को GTmatrix या Google Speed Checker tool में आसानी से check कर सकते हो। Loading Speed को कम करने के लिए आपको अपने website के posts में next-generation image files (webp format) का use करना होगा और अगर आपने Third-Party Ads Network use करते है तो उसके Javascript codes भी आपकी website की loading speed पर बुरा प्रवाभ डालते है आपको इसे codes को भी हटाना होगा। इन दो चीज़ों को हटाने के बाद आपकी website की loading speed better हो सकती है।

3. Make Eye Catchy Images And Title To Improve CTR

Search Engine Ranking में top पर आने के लिए यह जरूरी है की आप अपने Click Through Rate (CTR) पर काम करें यह तभी होगा जब आप अपने Image को eye-catchy और अपने title को interesting बनाये, यह कोई पड़ा काम नहीं है आपको बस वो चीज़ add करने है अपने title और image में जिसे देखकर लोग click किये बिना ना रह पाए। पर ज्यादा ध्यान आपको अपने Title पर देना है क्योंकि यही Search Result में show होता है। जैसे-जैसे आपका click-through rate increase होगा वैसे-वैसे आपकी ranking भी grow होगी।

4. Never Miss Internal Linking

Internal linking ranking में बहुत ही ज्यादा important role play करता है। इसके साथ आपके posts को SEO Optimization के लिए better बना देता है। आप internal linking के साथ – साथ external linking भी कर सकते है। अगर आप internal linking का मतलब नहीं जानते है तो मैं आपको बताता हूं, internal linking का मतलब है अपने ही किसी post का URL अपने किसी posts में add करना। Google उन websites के posts को जल्दी rank करता है जिनके posts में internal linking होती है। आप internal linking relevant keyword पर करें इससे आपके SEO पर बहुत ज्यादा असर पड़ेगा।

5. Never Miss The Annual Content Audit

SEO Ranking में Top पर rank करने के लिए आपको Annual Content Audit जरूर perform करना चाहिए इससे आप अपने Content को और भी बेहतर बना सकते है। आप अपने Content को SEO Friendly बनाने के लिए Rank maths और Yoast SEO जैसे plugins का use कर सकते है। यह दोनों Plugins आपके Content को SEO Friendly बनाने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकते है। अगर आप चाहे तो मैं आपको बता सकता हूं की आपको Rank Maths Use करना चाहिए या Yoast SEO use करना चाहिए। मेरे personal experience से मैं आपको Rank Maths Use करने की सलाह देता हूं।

6. Use Mobile-Friendly Theme

जैसे की मैंने कहा की Loading Speed भी बहुत हद तक आपके Website को SEO में boost देती है और उसके साथ जब बात mobile-friendly की आती है तो उसके लिए आपको अपने Theme पे ही depend होना पड़ता है खासकर जब आपका blog blogger में तो क्योंकि वहाँ आपको WordPress की तरह कोई भी Plugins को install करने का option नहीं मिलता तो SEO optimization के लिए क्या करें? इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ mobile-friendly theme ही use करना होगा। आप Google पर Search करके  Mobile-Friendly Themes Download कर सकते हो।

7. Secure Your Website

शायद ही आप यह बात जानते होंगे की Security आपके Website के लिए कितनी जरूरी है लेकिन आपको मानना होगा, जिन भी website के पास SSL Certificate नहीं होता है उन websites के pages को Google में ज्यादा अच्छी ranking नही मिलती। अगर आपके Website के पास SSL Certificate नहीं है तो आपको जरूर उसे buy करना होगा। यह ज्यादा costly नहीं होता आप 1000 ₹ में hostinger से lifetime के लिए buy कर सकते हो। बिना SSL certificate के आपकी website google की नज़र में कभी भी secure website नही मानी जाती है। इसलिए यह भी एक SEO Ranking Factor में count होता है।

हम सभी जानते है की Backlinks हमारे website के Pages को rank करवाने में कितना अहम role play करता है। आपको भी Backlinks बनाने चाहिए लेकिन सिर्फ उन websites जिसके posts पहले से ही rank हो रहे हो, ऐसे websites को खोजने के लिए आपको कई SEO tools मिल जाएंगे जो आपको उन websites के बारे में information दे सकते है। मैं इसके लिए आपको Best SEO tool Ahrefs (For SEO Ranking Factors) के recommend करता हूं।

अब बात करते है Guest Posting के बारे में, यह एक ऐसा तरीका है जिसको करने से आपके Website पर Quality Traffic के साथ -साथ Quality Backlinks भी मिलता है। मैं आपको Guest Posting इसलिए Recommend करता हु क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा beneficial होता है यह आपके website के growth को बहुत जल्दी बढ़ा देता है। 8 SEO Ranking Factors की इस लिस्ट में कंटेंट के बाद गेस्टपोस्टिंग बहुत जरूरी है तो आप इसे करना ना भूले।

अंतिम शब्द

तो यह थे 8 SEO Ranking Factors जिसे मेरे हिसाब से आप लोगों को हमेशा अपने दिमाग में बैठा कर काम करना चाहिए। इन 8 Factors को fulfill करने के बाद आपकी website के pages को google पर rank करने से कोई नहीं रोक सकता वैसे कुछ हद तक Keyword Research भी आपके Ranking को affect करता है तो आपको इसका ध्यान भी रखना है, इसके लिए आप paid या best free tools का भी use कर सकते हो।

Suraj Jha
Suraj Jha

Hello Friends, मेरा नाम Suraj Jha है और मैं "Divineseo" का Founder हूँ , मैं पिछले २ सालो से SEO, Affiliate Marketing, Email Marketing, PPC Advertising जैसे Fields के बारे में study कर रहा हूँ इस वेबसाइट पर मैंने अपने expriences को शेयर किया है.

View all posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *