Social Media Marketing क्या है जाने Detail में

SMM (Social Media Marketing) एक तरीके का Internet Marketing का ही Form होता है। आज हम आपके इसी के बारे में बिल्कुल Detail में बताने जा रहे है ताकि आप SMM के बारे में Detail में A To Z Complete जान सके। 

SMM (Social Media Marketing) क्या है? 

यह Internet Marketing का एक बहुत ही अदभुत Form है जो की Social Networking Websites को एक प्रकार का Marketing Tool बना देता है। SMM (Social Media Marketing) का प्रमुख लक्ष्य होता ऐसे Content को Create करना जो की लोगो द्वारा पसंद किया और Share किया जाए जिससे आप जिस भी Company के लिए Content लिखे उसके द्वारा उनके Brand Value के Increase होने की संभावना बढ़ जाये। SMO (Search Marketing Optimization) को इसी का ही एक अंग माना जाता है। 

SMM (Social Media Marketing) कैसे काम करता है?

SEO जिसे हम Search Engine Optimisation भी कहते है वो हमारे Website की SERPs में Improvement लाता है वैसे ही SMO जिसे हम Social Media Optimisation भी कहते है Social Media Marketing इसी के अंदर आता है। SMO की मदद से आप Social Media की सहायता से अपने Website पर Traffic बढ़ा सकते हो जो की 2 तरह से संभव होता है। पहला अपने Content को Social Media में Links के through add करके, दूसरा Buttons, Sharing icons या Status लगा के। 

SMM (Social Media Marketing) क्यों जरूरी है? 

अगर आप सिर्फ एक Website Owner हो तो यह आपके लिए इतना जरूरी नहीं होता लेकिन लेकिन अगर आप एक Agency या किसी Product को Promote करना चाहते हो तो SMM (Social Media Marketing) आपको आनी ही चाहिए। SMM की मदद से आप अपने Customers का मूड जान सकते हो और साथ ही वो आपके बारे में क्या सोचते है यह भी जान सकते हो। Feedback के लिए यह बहुत ही कमाल का माध्यम माना जाता है। SMM में जब भी Customers आपको Feedback दे या आपसे आपके Product Related Questions पूछे तो वो पूरा Process “Social CRM” के अंदर आता है जो की SMM का ही Term है। 

SMM का वर्तमान और भविष्य? 

social media marketing kya hai

जैसे जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती जाएगी वैसे वैसे SMM (Social Media Marketing) हमारे लिए और भी Common और एक बहुत जरूरी पर बन जायेगा। आज के Time में Billions से भी ज्यादा People आपको अलग अलग Social Media Platforms पर मिल जाएंगे जिनकी संख्या समय के साथ बढ़ती जाएगी, ऐसे में अपने Product को और लोगों तक पहुँचाना वो भी Social Media के माध्यम से बहुत आसान होने वाला है। 

SMM (Social Media Marketing) के Advantages

Social Media Marketing करने के बहुत से फायदे होते, अब हम इन्ही पर बात करेंगे और आपको समझने की कोशिश करेंगे की आप कैसे इसके Benefits का पूरा लाभ उठा सकते है। 

1. You Can Promote Your Brand:- 56% से भी ज्यादा लोग किसी Product को Buy करने के लिए Social Media की तरफ रुख करते है ऐसे में आपको अपने Brand Value बना के रखनी पड़ती है। अब आप सोच रहे होंगे की यह Brand value बनेगी कैसे? तो इसका जवाब है Regular Post और Paid Promotion, जी है आप इन दोनों methods का इस्तेमाल करके अपने Website की Brand Value को बढ़ा सकते है। 

2. You Can Increase Your Visitors:- यह SMM (Social Media Marketing) का Second Advantage है, जैसे जैसे आपकी brand value increase होगी वैसे वैसे आपकी Website में Visiters की संख्या की बढ़ेगी। अगर आप Normal Website भी Handle कर रहे हो तो भी आप चाहे तो SMM को अपना कर अपने Website पर High-Quality Traffic ला सकते हो। इसके लिए आप बहुत से Social Media Platforms का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे Linkedin, Facebook, Instagram, Pinterest etc. 

3. You Can Distribute Your Content At Large Scale:- यह चीज़ नए Bloggers के लिए बहुत काम की होती है। शुरुवात में नए Bloggers को Organic Traffic नहीं मिलता इसके लिए उन्हें खुद ही अपने Blog या Website के Posts को Social Media Sites पर शेयर करना पड़ता है। काफी बार Social Media भी हमारे Post को Large Scale में Distribute करने में अहम भूमिका निभाता है।

4. You can Interact with your targeted audience:- Success पाने के लिए सबसे जरूरी होता है Right Direction Hard Word करना। यह point कुछ इसी पर based है। मान लीजिए की आपके Products Teenager Girls के लिए है तो ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना होता है की यह Product उन तक पहुचे क्योंकि और कोई उस Product में Interest क्यों लेगा। Targeted Audience तक उस Products को पहुंचाने के लिये वो भी Social Media के माध्यम से तो आपको SMM (Social Media Marketing) का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. You Can Find What Customers want:- Social Media आज के Time में बहुत ही ज्यादा Famous बन चुका है। दुनिया के हर कोने से लोग इसे join करते जा रहे है। मेरे हिसाब से इस दुनिया की लगभग 97%  से भी ज्यादा आबादी कोई न कोई Social Media Platform use करती ही होगी। Social Media Platform को हर उम्र के लोग Join करते है और उनके Posts, Likes, Shares व Comment के द्वारा हम हम किसी भी इंसान के interest के बारे में आसानी से पता लगा सकते है और साथ में उसे अपने Product के Sales में भी use कर सकते है। 

SMM (Social Media Marketing) के Disadvantages 

1. SMM के लिए हमें SEM पर Depend होना पड़ता है:- SMM SEM पर Depend on करता है, SEM Ads पर Depend करता है, Ads के लिए आपको Pay करना होगा। अंत में बात आ जाती है पैसों पर ही।ऐसा भी नहीं है की आपको हर बार pay ही करना होगा, जैसे ही आप थोड़ा Famous हो जाएंगे वैसे ही आपको खुद Realize हो जाएगा की अब आपको इसकी कोई जरूरत नहीं है।

2. इसका Effect दिखने में बहुत देर लगता है:- इसकी जमीनी हकीकत के बारे में बात करू तो इसका Effect बहुत देर बाद दिखता है। आपको अपने Plan को Implement करना होगा उसके बाद आपको सिर्फ Fingers Cross करके इंतज़ार करना होगा। 

3. आपको ज्यादातर Time Online रहना होगा:- एक Strong Bonding के लिए आपको हमेशा Online रहना होगा, क्योंकि आपको नहीं पता की कौन कब कहाँ से आपके Post पर Comment कर दे। आप चाहे तो इस Problem को Solve करने के लिए Social Media Bot Software का use भी कर सकते है। 

Social Media Marketing के लिए Strategies कैसे बनायें?

अब हम थोड़ा सा Serious हो जाते है, क्या आप सच में SMM (Social Media Marketing) करना चाहते है और चाहते है की अपने Products की Sales को Increase करें तो अब मैं आपके साथ इससे Related Strategies को आपके सामने रखने जा रहा हूं। 

अपने Goals को पहचाने:- कोई भी चीज़ शुरू करने से पहले आपको खुद से Question करना चाहिए की यह आप क्यों करना चाह रहे है। वैसे ही आपको SMM (Social Media Marketing) perform करने से पहले आपको उससे Related अपने Goals को भी समझना पड़ता है। 

तो सबसे पहले हम यही जानते है की आखिर SMM (Social Media Marketing) के क्या Goals हो सकते है:- 

1. Increase Sales and Services

2. Increase Website Traffic

3. For Customer Feedback 

मेरे हिसाव से यह 3 Major Factors हो सकते है। 

1. अपने Audience के मूड को पहचाने:- ऐसा जरूरी नही होता है की आपके सभी Products लोगों के अच्छे लगे ऐसे में आपको अपने हर Customer के मूड को समझना होगा और उनके हिसाब से अपने अपने Products में changes भी करने होंगे। 

2. एक ही Social Media Platform को choose करें:- हर Social Media Platform पर हर तरह के लोग होते है, जैसे Linkedin पर Professional, Facebook पर लगभग सभी तरह के लोग आपको मिल जाएंगे, Snapchat पर आपको Teenagers मिल जाएंगे। वैसे ही आपको अपने Product के Need के according Social Media Platform को Join करना है। वैसे और भी बहुत से Platform है जिसे मैंने अपने article “SEM क्या है?” में बहुत detail में समझाया है। 

3. Content को भी include करें:- सिर्फ Products के links को Share करना ही काफी नहीं होता इससे आपको ज्यादा Benefit भी नहीं मिलता। कोशिश करें की आप उसमे कुछ Content को भी add करें। वो Content केवल आपके Product से ही related होना चाहिए। 

Beginners के लिए 5 Social Media Marketing Tips

अब मैं आपको कुछ Extra Tips भी बताने जा रहा हूं, अगर आप एक Beginner हो और आप SMM (Social Media Marketing) के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो इसे जरूर पढ़ें अपने SMM Strategies को Perform करने से पहले। 

1. अलग-अलग Platforms के लिए अलग अलग Strategies बनाये:- SMM (Social Media Marketing) सिर्फ Strategies के Basis पर ही काम करता है। जितनी अच्छा आपकी Strategy होगी उतनी ही ज्यादा आपके Product की Reach भी होगी। जैसा मैंने आपको बताया की अलग अलग platforms में अलग अलग Category के लोग है वैसे ही आपको उन सभी Platforms के लिए अलग अलग strategies भी बनानी होगी। इससे आपको Result काफी जल्दी देखने को मिलता है और साथ ही आपका फायदा भी होता है। 

2. Regular Post करें:- Regular Posting की अहमियत तो हर एक Blogger जनता ही होगा। जैसे website को Grow करने के लिए आपको आर्टिकल Posts करने के लिए एक Time set करना पड़ता है वैसे ही आपको यहाँ पर भी अपने Posts की Reach को बढ़ाने के लिए Regular कुछ न कुछ post तो करना ही पड़ेगा। जिससे कभी न कभी लोगों की नज़र आपके Post पर पड़े। 

3. अपने Brand के नाम से Hashtag बनाये:- यह एक बहुत अच्छा तरीका होता है अपने Brand की अहमियत को बढ़ाने का। आपको अपने हर Post में अपने Topic से Related Hashtag तो use करना ही है साथ मे अपने Band name से भी जुड़ा हुआ Hashtag use करना चाहिए। इससे बड़ा फायदा यह भी होता है की जब भी कोई Customer या Viewer उस Hashtag पर click करेगा तो उसके सामने आपके द्वारा लिखे सारे Post आ जाएंगे। 

4. Content को अलग-अलग Format में Post करें:- जरूरी नही की आप हमेशा Article ही Post करें, काफी लोगों को Article boring लगता है इसलिए अगर आप चाहे तो अपने Post को Video, Pdf, Infographics जैसे Popular Formats में भी use कर सकते है। लोगों को Variety of Content देने की कोशिश करें जिससे वो आपको पसंद करने लगे। 

5. अपने Audience के साथ एक Bonding बनाने की कोशिश करें:- Bonding बनाना Social Media Marketing में बहुत ही जरूरी है। आपके Posts पर जो भी Comment आये उसका Reply करें, उनके Questions का जवाब दे और साथ ही उन्हें अपने Products, Services और Goods के बारे में भी बताए इससे एक Strong Bonding Build होता है जो की आपको At the end फायदा ही देगा। 

Engagement Metrics के बारे में जाने 

आज के Time में हर Social Media Platform में आपको Share, Like और Comment का Option होता है जिसे हम एक Calculate करके Engagement Metrics के बारे में जान सकते है। 

Engagement Rate को Calculate करने के लिए हम (L+C+S) / F * 100 का use करते है जहाँ L का मतलब Like, C का मतलब Comment, S का मतलब Share और F का मतलब Followers होता हैं।

अंतिम शब्द

इस Post में मैंने Social Media Marketing के बारे शुरुआत से अंत तक Point to point समझया है। अगर और भी कोई update आता है तो मैं  आपको इस Post के माध्यम से बताने की कोशिश करूंगा। मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *